चाम्पा

चारधाम तीर्थयात्रा का बिलासपुर स्टेशन पहुँचने पर हुआ आतिशी स्वागत,सोमनाथ यात्रा 2 जून के लिए तैयारियां शुरू, AC क्लास की सभी टिकटें समाप्त, स्लीपर क्लास की चंद टिकटे शेष,SLR (जनरल कोच) आम जनता के लिए 7500 में उपलब्ध…

चाम्पा – 25 मई 2023

उत्तराखंड के चारधाम गंगोत्री, यमनोत्री केदारनाथ बद्रीनाथ और हरिद्वार दर्शन के लिये 11 मई को राजधानी एक्सप्रेस बिलासपुर से 120 श्र्द्धालुओं को लेकर रवाना हुई स्पेशल ट्रेन वापस 24 मई को बिलासपुर पहुँची गई है।बिलासपुर रेलवे स्टेशन पहुँचने पर चारधाम यात्रा में शामिल श्र्द्धालुओं का उनके परिजनों ने फूलमाला पहनाकर एवं ढोल ताशों पर जमकर थिरकते हुए आतिशी स्वागत किया।चारधाम यात्रा में शामिल श्र्द्धालुओं ने इस मौके पर अपने यात्रा अनुभव साझा करते हुए अपने अपने संस्मरण सुनाकर यात्रा की सफलता के लिए चारधाम तीर्थयात्रा आयोजन समिति की अच्छी व्यवस्था एवं सुविधाएं देने के लिए हसदेव यात्रा-चाम्पा को धन्यवाद ज्ञापित किया।

2 जून द्वारिकाधीश/सोमनाथ यात्रा के लिए तैयारी शुरू

चारधाम यात्रा की सफलता के पश्चात अब 2 जून को एक धाम द्वारिकाधीश,तीन ज्योतिर्लिंग सोमनाथ, महाकालेश्वर उज्जैन एवं नागेश्वर भेंटद्वारिका एवं हिल स्टेशन माउंटआबू के लिए चाम्पा से स्पेशल ट्रेन रवाना होने वाली है जिसकी तैयारी के लिए समिति के सदस्य जोरशोर से जुट गए हैं। इसके लिए दो सदस्यीय दल द्वारिका/सोमनाथ सहित अन्य स्थलों का भ्रमण कर आवास/खानपान/पानी टेंट आदि अन्य बुनियादी सुविधाओं का बंदोबस्त कर वापस द्वारिकाधीश के लिए रवाना होगा।समय कम होने की वजह से समिति के सदस्य युध्दस्तर पर तैयारियों में जुट गए हैं।

AC क्लास की टिकटें समाप्त, स्लीपर क्लास की चंद टिकटे शेष,SLR (जनरल कोच) आम जनता के लिए 7500 में उपलब्ध

ग्रीष्मकालीन अवकाश में 2 जून द्वारिकाधीश/सोमनाथ यात्रा के लिए लोगों में उत्साह इतना है कि द्वारिकाधीश/सोमनाथ के समय से पूर्व ही AC की सभी टिकटें अग्रिम बुकिंग करा ली गई है जबकि स्लिपर क्लास की कुछ टिकटें ही शेष रह गई है।लोगों को लगता है कि द्वारिकाधीश/सोमनाथ में भीषण गर्मी चल रही है जबकि वहाँ इस समय सामान्य बारिश के साथ मौसम का औसतन तापमान 30/31 से.ग्रे. चल रहा है।अक्सर लोगों कि मांग रहती है कि कम खर्च हो जाये इसी बात को मद्देनजर रखते हुए समिति ने SLR (जनरल कोच) की सीमित सीटें आमलोगों के लिए 7500/- सात हजार पांच सौ रुपये में पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर खोल दी है।

अमरनाथ यात्रा के लिए है बुकिंग जारी

ग्रीष्मकालीन अवकाश के पश्चात सावन माह मे अमरनाथ यात्रा प्रारंभ हो जाती है इसके लिए हसदेव यात्रा आयोजन समिति ने सीमित संख्या में क्षेत्र के श्रद्धालुओं को व्हाया फ्लाइट/हेलीकॉप्टर/ट्रैन से अमरनाथ यात्रा,जम्मू-कश्मीर यात्रा के साथ साथ माँ वैष्णोंदेवी के दर्शन कराने हेतु अग्रिम टिकट बुकिंग प्रारंभ कर दी है. बाबा बर्फानी के दर्शन के इच्छुक श्रद्धालु अभी से टिकट बुकिंग कर अपना स्थान सुरक्षित कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button