चाम्पा

साइकिल दिवस पर बालक हाईस्कूल चांपा में साइकिल का वितरण किया गया,,साइकिल पाकर छात्राओं के चेहरें खिल उठें,,,,

चाम्पा-

साइकिल चलाना वातावरण को स्वच्छ प्रदुषण मुक्त रखने का बेहतर विकल्प हैं। साथ ही इसे चलाने से शरीर की एक्सरसाइज भी हो जाती हैं।

साइकिल चलाने की उपयोगिता को दृष्टिगत रखते हुए प्रतिवर्ष 03 जून , 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा की ओर से न्यूयॉर्क में पहली बार विश्व साइकिल दिवस WORLD BICYCLE’ DAY मनाया गया था । तब से हर साल इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता हैं ।

पांचवें विश्व साइकिल दिवस को सेलिब्रेट करते हुए हमारे उर्जावान शिक्षक रविन्द्र कुमार द्विवेदी जी की अगुवाई में शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चांपा में कक्षा 9-वीं के 19 छात्राओं को साईकिल वितरण किया। ज्ञातव्य हैं कि इसी स्कूल में व्याख्याता के रुप में पदस्थ रही श्रीमति कुमुद द्विवेदी वर्तमान में जिला शिक्षा अधिकारी, जांजगीर-चांपा जिलांतर्गत कार्यरत हैं । इसमें उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा ।

साइकिल दिवस पर बालक हाईस्कूल चांपा में साइकिल का वितरण किया गया,,साइकिल पाकर छात्राओं के चेहरें खिल उठें,,,, - Console Corptech

साइकिल पाकर छात्राओं के चेहरें खिल उठें । मध्यवर्गीय परिवार की छात्र-छात्राएं साइकिल चलाकर ही स्कूल आती हैं। साहित्यकार शशिभूषण सोनी ने बताया कि छात्र-छात्राएं ही नहीं बल्कि आम लोगों के लिए भी साइकिल चलाना फायदेमंद हैं ।साइकिल चलाने से तनाव कम होता हैं । वज़न कंट्रोल होता हैं । साईकिल चलाने से मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं और डायबिटीज़ नियंत्रित होती हैं! इससे शरीर में ब्लड फ्लो बेहतर होता हैं । सबसे बड़ी बात इससे फेफड़ों को मजबूती मिलती हैं ।

साइकिल दिवस पर बालक हाईस्कूल चांपा में साइकिल का वितरण किया गया,,साइकिल पाकर छात्राओं के चेहरें खिल उठें,,,, - Console Corptech

Related Articles

Back to top button