जांजगीर चाम्पा

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने ‘आयुष्मान भवः अभियान‘ का वर्चुअल रूप से किया शुभारंभ, कलेक्टर, जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी-कर्मचारी वीडियो कॉफ्रेसिंग के माध्यम से हुए शामिल….

जांजगीर-चांपा 13 सितम्बर 2023

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने आज ‘आयुष्मान भवः अभियान‘ का शुभारंभ किया है। इसका उद्देश्य सभी लोगों को व्यापक स्तर पर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना है। राष्ट्रपति ने गांधी नगर में राजभवन से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये इस अभियान की शुरुआत की। ‘आयुष्मान भवः अभियान‘ देशभर में व्यापक स्तर पर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की पहल है। इसका उद्देश्य प्रत्येक गांव और शहर में हर किसी को संपूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना है। जिला चिकित्सालय से वीडियों कॉफ्रेसिंग के माध्यम से कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी, नगर पालिका जांजगीर-नैला अध्यक्ष भगवानदास गढेवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ स्वाति वंदना सिसोदिया, डीपीएम उत्कर्ष तिवारी सिविल सर्जन डॉ अनिल जगत एवं चिकित्सालय के समस्त चिकित्सक एवं स्टॉफ उपस्थित रहें।

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने ‘आयुष्मान भवः अभियान‘ का वर्चुअल रूप से किया शुभारंभ, कलेक्टर, जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी-कर्मचारी वीडियो कॉफ्रेसिंग के माध्यम से हुए शामिल…. - Console Corptech

इस अवसर पर अपने संबोधन में राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि ‘आयुष्मान भवः अभियान‘ का लक्ष्य- प्रत्येक व्यक्ति और प्रत्येक गांव को इसमें शामिल करना है। उन्होंने कहा कि यह हमारे देश में सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के उद्देश्य को प्राप्त करने में सफलता हासिल करेगा। उन्होंने कहा कि जब प्रत्येक व्यक्ति, प्रत्येक परिवार स्वस्थ रहेगा तभी स्वस्थ भारत के निर्माण का संकल्प पूरा होगा। उन्हें यह जानकर प्रसन्नता का अनुभव हुआ है कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बहु-मंत्रालयी दृष्टिकोण अपनाया गया है। उन्होंने कहा कि सभी का सहयोग इतने विशाल लक्ष्यों को हासिल करने में सहायक होगा राष्ट्रपति ने कहा कि सभी लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराना; ग्रामीणों को स्वास्थ्य, स्वच्छता और पोषण के बारे में जागरूक करने के लिए आयुष्मान बैठकें आयोजित करना; आयुष्मान मेलों का आयोजन; और आयुष्मान आपके द्वार पहल के अंतर्गत सप्ताह में एक बार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर विशेषज्ञ चिकित्सकों के दौरे की व्यवस्था करना सराहनीय कदम हैं।

Related Articles

Back to top button