चाम्पा

चाम्पा – आज 19 अक्टूबर को शाम 05 बजे निकलेगी माँ वैष्णोंदेवी की भव्य मनोकामना पालकी यात्रा,,,

चाम्पा – 19 अक्टूबर 2022

जय मां वैष्णोदेवी यात्रा सेवा समिति चांपा द्वारा क्षेत्र के 1200 श्रद्धालुओं को लेकर नौवीं बार माता वैष्णोदेवी के दरबार 28 अक्टूबर को चांपा से कटरा (जम्मू) यात्रा रवाना होगी.जिसके लिए समिति के सदस्यों ने यात्रा को भव्य बनाये रखने के लिए अपने स्तर पर जमकर तैयारी की जा रही है ज्ञात हो कि पहले ट्रैन चांपा से 28 अक्टूबर को यह चांपा यात्रा स्पेशल ट्रेन चांपा से मथुरा, हरिद्वार होते हुए कटरा (जम्मू) माँ वैष्णोंदेवी के दरबार के लिए रवाना होगी जो 4 नवंबर को वापस चांपा आयेगी.

आज निकलेगी मनोकामना पूर्ति हेतु पालकी यात्रा

आज 19 अक्टूबर बुधवार सायं 5 बजे से मातारानी के भक्तो के लिए एक भव्य पालकी यात्रा नगर में निकाले जाने की तैयारी जोरदार की जा रही है. ज्ञात हो कि 14 सितंबर को कार्यालय उदघाटन के तीन दिन के भीतर ही 1200 यात्रियों ने माँ वैष्णोंदेवी दरबार जाने के लिए अग्रिम बुकिंग करा लिए. टिकट से वंचित लोग टिकट पाने अपने स्तर पर जुगत लगाने लगे रहे.समिति के सदस्यों ने अपनी हर यात्रा में टिकट से वंचित लोगों व यात्रा में किन्हीं कारणों से शामिल नहीं हो पा रहे मातारानी के भक्तों के लिये मनोकामना पालकी यात्रा नगर के प्रमुख मार्गों से निकाली जाती है जो यह पालकी यात्रा डिडवानियाँ कॉम्लेक्स कार्यालय से होकर राधाकृष्ण मंदिर, सदर बाजार,कदम चौक, थाना चौक होते हुए वापस कार्यालय में शोभायात्रा का समापन होगा.समिति ने मातारानी के श्रद्धालुओं से अपील की है कि इस पालकी यात्रा में शामिल होकर अपनी मनोकामना सिद्दी के लिये अर्जी यहीं पालकी में मत्था टेककर लगा सकती हैं.

पालकी यात्रा मार्ग को हो रही सजाने की तैयारी

मातारानी की मनोकामना पालकी यात्रा जिस मार्ग से गुजरेगी उसे भव्य कारपेट, आकर्षक तोरण गेट व गुब्बारे द्वार से सजाने की तैयारी की जा रही हैं.जगह जगह पुष्पों की वर्षा कर, नवीन सजोसज्जा का उपयोग पालकी यात्रा के दौरान नगरवासियों को देखने को मिलेगा.

माँ वैष्णोंदेवी में चढ़ाया जायेगा चांदी का छत्र

बंगाल के कुशल कारीगर सुशांत चौधरी द्वारा नगरवासियों व ट्रैन में शामिल हो रहे श्रद्धालुओं के सभी मनोकामना पूर्ति के लिये चांदी का छत्र निर्माण कराया जा रहा है.जो पालकी यात्रा के दौरान नगर भ्रमण करेगी.बता दें कि माँ वैष्णोदेवी की पिंडी पूजन में केवल एकमात्र छत्र कही चढ़ाये जाने का विधान है. बाकी ऋतुफल सहित अन्य पूजन समाग्री मातारानी के प्रवेशद्वार पहुँचने से पूर्व जमा करा ली जाती है.

मेरठ के 10 फिट हनुमानजी रहेगा पालकी यात्रा का मुख्य आकर्षण

पालकी यात्रा की शोभा बढ़ाने मेरठ से 10 फिट हनुमानजी के झांकी का नगर आगमन हो रहा है जो नगरवासियों के लिये कौतूहल का विषय बना हुआ है. इस शोभायात्रा में बंदर, हाथी घोड़ा पालकी,कर्मा नृत्य,प्रजापति ब्रम्हकुमारी की तीन जीवंत झांकी माँ वैष्णवी,माँ काली और माँ सरस्वती की निकाली जायेगी. जो यात्रा दौरान पालकी की शोभा बढ़ाएंगे.पालकी यात्रा दौरान नगर के विभिन्न मार्गों पर प्रसाद वितरण भी किया जायेगा.

Related Articles

Back to top button