जांजगीर चाम्पा

जांजगीर चांपा – जिले के कोसा कांसा कंचन की नगरी चांपा में अनोखी शादी देखने को मिली यहां पांच किन्नरों ने अपने गुरु से विवाह किया…

जांजगीर चांपा – 05 अप्रैल 2023

जिले के कोसा कांसा कंचन की नगरी चांपा में अनोखी शादी देखने को मिली यहां पांच किन्नरों ने अपने गुरु से विवाह किया किन्नरों की ओर से पहली बार लोक कल्याण के लिए तिन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

पहले दिन रविवार को किन्नरों ने अपने आराध्य देव बहुचरा माता की पूजा की, दूसरे दिन सोमवार को माता के सामने हल्दी रस्म निभाई और तीसरे दिन मंगलवार को प्रदेश भर से पहुचे किन्नरों ने कलश यात्रा निकाली।

रविवार को बहुचरा माता की पूजा अर्चना के बाद पांच किन्नर माही, ज्योति, रानी, काजल, सौम्या की शादी की रस्में निभाई गई, जिसमें बकायदा उनके परिवार के लोग भी शामिल हुए और सभी किन्नरों के शरीर पर तेल, हल्दी चढ़ाया गया। उनका विवाह उनके ही किन्नर गुरु शारदा नायक से कराने की रस्म की गई। किन्नर इस विवाह में वधु की तरह साड़ी पहन रखी थी। वहीं किन्नर द्वारा वर के रूप में भी हाथ में कटार लेकर हल्दी रस्म को पूरा किया गया।

ग्रेजुएशन तक पढ़ी है किन्नर माही


इन किन्नरों में माही ने ग्रेजुएशन तक की शिक्षा ली है। अपने इस रूप को ही अपना सहारा बना कर अन्य किन्नरों को इज्जत की जिंदगी देने के लिए प्रेरित कर रही है। माही ने बताया कि किन्नर भी मनुष्य के अंग हैं और उन्हें भी अपनी जिंदगी जीने का अधिकार है, जो सभी महिला पुरुष करते हैं।

उस वैवाहिक रस्म को भी किया जा रहा है. जिनकी आज शादी हो रही है, वे अपने गुरु से शादी कर रहे हैं। अब गुरु के नाम का ही सिंदूर और शृंगार करेंगे। इस आयोजन में किन्नरों के परिजन भी शामिल हुए और शादी का आनंद लिया।

Related Articles

Back to top button