जांजगीर चाम्पा

लिपिक हित के साथ हसदेव अरण्य, बचाने आगे आये लिपिक संघ,,

जांजगीर चाम्पा- छ ग प्रदेश लिपिक वर्गीय शासकीय कर्मचारी संघ ने मंगलवार दिनांक 17 मई को वेतन विसंगति , कौशल परीक्षा , परामर्शदात्री की बैठक सहित विभिन्न मांगों को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा ।

इस ज्ञापन कार्यक्रम की सबसे खास बात ये रही कि पहली बार लिपिकों ने अपनी बुनियादी मांगो के अतिरिक्त हसदेव बचाओ अभियान अंतर्गत पर्यावरण संरक्षण हेतु हसदेव अरण्य क्षेत्र की वृक्ष कटाई रोकने के लिए मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा ।

अपनी इस अनूठी पहल के लिए संघ इन दिनों चर्चा में है।

ऐसा पहली बार देखा गया कि कोई कर्मचारी संगठन अपने निजी हित के अलावा पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आया है जिलाध्यक्ष संतोष तिवारी के मार्गदर्शन में कार्यकारी अध्यक्ष विशाल वैभव एवं जिला सचिव उज्जवल तिवारी के नेतृत्व में संघ के पदाधिकारियों एवं लिपिकों ने इस आशय का ज्ञापन सौंपा । कार्यकारी अध्यक्ष विशाल ने बताया कि कलेक्टोरेट में कार्यरत लिपिक सुजीत कुमार राठौर से चर्चा के दौरान ये निर्णय लिया गया कि इस बार अपनी मांगों के अतिरिक्त पर्यावरण से जुड़े इस मुद्दे पर भी ज्ञापन सौंपा जाए । सुजीत की हसदेव अरण्य बचाओ अभियान के प्रति सजगता और गम्भीरता को देखते हुए सभी ने एक मत होकर इस आशय का ज्ञापन कलेक्टर को सौंपा ।

जिला सचिव उज्जवल तिवारी ने बताया कि कर्मचारियों के हित में नियमित परामर्शदात्री समिति की बैठक होनी चाहिए जिसमें विभिन्न विषयों सहित समस्याओं पर चर्चा से अच्छे परिणाम आते है । कलेक्टोरेट में कार्यरत श्री प्रदीप राठौर ने बताया कि संघ के प्रयास से शिक्षा विभाग में कौशल परीक्षा का आयोजन कराया गया है परंतु अन्य विभाग में ये परीक्षा आयोजित नही हो रही है इस विषय पर कलेक्टर साहब के ध्यानाकर्षण के लिए भी ज्ञापन सौपा गया है ।

जिला संगठन सचिव नरेंद्र सिंह ने कहा कि हसदेव अरण्य की रक्षा करना किसी एक समुदाय या जाति विशेष की जवाबदारी नही है अपितु ये जिले के सभी नागरिकों की जिम्मेदारी है जिन्हें हसदेव अरण्य क्षेत्र से ही जांजगीर चांपा जिले सहित अन्य जिलों को भी पानी उपलब्ध होता है जिससे खेतों में सिंचाई होती है और अनाज मिलता है ।

स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष सतीश राठौर ने कहा की हसदेव अरण्य क्षेत्र में प्रस्तावित कोल खनन से जहा सैकड़ो पेड़ो की कटाई की जाएगी जिससे पर्यवारण पर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने के कारण सभी प्राणियों के स्वास्थ्य पर भी दूरगामी असर देखने को मिलेगा तथा माननीय मुख्यमंत्री के महती योजना नरवा, गरवा,घुरवा, बॉडी के क्रियान्वयन पर भी विपरीत असर हो सकता है

लिपिक हित के साथ हसदेव अरण्य, बचाने आगे आये लिपिक संघ,, - Console Corptech

कार्यक्रम में मुख्य रूप से आर. एस. कोर्राम, एस. के. यादव, यशवंत चौधरी, उमेश साहू, , प्रदीप राठौर, लोकेश कटकवार, संदीप चंद, राजेंद्र कौशिक एवम अन्य लिपिक कर्मचारीगण उपस्थित थे ।

Related Articles

Back to top button