बिलासपुर-श्रीमद्भभागवत कथा का आज तीसरा दिन- स्वामी श्री चिन्मयानंद बापू जी

बिलासपुर-:- श्रीमद्भभागवत कथा के आज तीसरे दिन स्वामी श्री चिन्मयानंद जी महाराज ने व्यासपीठ से सीएमडी महाविद्यालय प्रांगण में में सात दिवसीय संगीतमय श्रीमद भागवत कथा का आयोजन चल रहा है। कथा के तीसरे दिन ध्रुव चरित्र, भक्त प्रह्लाद चरित्र और नरसिंह अवतार प्रसंग पर कथा सुनाई। बापू ने कहा कि मनुष्य को दिखावा न करते हुए भगवान को सच्चे हृदय से याद करना चाहिए।उन्हाेंने कहा कि राजा उत्तानुपाद के दो पत्नियों में एक का नाम सुनीति और दूसरी का नाम सुरुचि था। सुरुचि के कहने पर उत्तानुपाद ने सुनीति को जंगल भेज दिया था। एक दिन सुनीति का पुत्र खेलते-खेलते राज दरबार जा पहुंचा और उत्तानुपाद की गोदी में बैठ गया। सुरुचि ने उसे फटकारते हुए गोद से उतार कर भगा दिया। इससे दुखी बालक ध्रुव जगंल में तपस्या करने लगा।
अलट भक्ति ने दिलाई अटल पदवी
भीषण बारिश और आंधी, तूफान भी उसे डिगा नहीं सके। नारद मुनि के समझाने पर भी ध्रुव ने तपस्या नहीं छोड़ी। कठिन तपस्या देख भगवान ध्रुव के सामने प्रकट हुए और उन्हें ब्रह्मांड में अटल पदवी दी। आज भी ध्रुव तारा अपने स्थान पर अटल रहते हुए चमक बिखेरता है। कथा के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे, अंत में आरती कर प्रसाद वितरण किया गया|
भगवान की भक्ति में ही शक्ति है
कथावाचक ने कहा कि भागवत कथा सही मार्ग दिखाता है, भक्ति करनी है तो ध्रुव और भक्त प्रहलाद जैसी करो। भगवान ने प्रहलाद के लिए अवतार लेकर हिरण्कश्यप का वध किया था। यदि भक्ति सच्ची हो तो ईश्वरीय शक्ति अवश्य सहायता करती है। उन्होंने कहा कि सभी अपने बच्चों को संस्कार अवश्य दें, जिससे वह बुढ़ापे में अपने माता पिता की सेवा कर सकें, गो सेवा, साधु की सेवा कर सकें!
स्वर्गीय श्री कृष्ण कुमार तिवारी जी की स्मृति में उनके पुत्र अभिनव अनुराग तिवारी द्वारा कराई जा रही श्रीमद्भागवत पुराण कथा में बड़ी संख्या में लोग पहुंचकर इसका लाभ ले रहे हैं पूर्णता माता अनुकूलित पंडाल में गीत संगीत के माध्यम बापू के मधुर गीतों में महिलाएं पुरुष झूमते नाचते थिरकते दिखाई देते हैं इसकी अनुभूति का वर्णन लिखकर किया नहीं जा सकता
आज की किस कथा आरती में माता स्मृति तिवारी धीरेंद्र बाजपेई प्रिंस भाटिया एवं परिवार छाया विधायक राजेंद्र शुक्ला जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय केसरवानी श्री अनिल टाह कमल सिंह ठाकुर सीमा पांडे विभाकर सिंह छोटू मिश्रा अतुल सिंह राजा अवस्थी रिक्की दुबे रमेश दुबे अमित दुबे बद्री यादव सुनील शुक्ला मनीष दीक्षित श्रीमती शशि तिवारी कोतमा सहित बड़ी संख्या में भक्तजन उपस्थित रहे आज गुरुवार 28 अप्रैल को भगवान श्री कृष्ण एवं राम जन्म उत्सव पर कथा होगी एवं जन्म उत्सव मनाया जाएगा!

बिलासपुर-श्रीमद्भभागवत कथा का आज तीसरा दिन- स्वामी श्री चिन्मयानंद बापू जी - Console Corptech

बिलासपुर-श्रीमद्भभागवत कथा का आज तीसरा दिन- स्वामी श्री चिन्मयानंद बापू जी - Console Corptech
बिलासपुर-श्रीमद्भभागवत कथा का आज तीसरा दिन- स्वामी श्री चिन्मयानंद बापू जी - Console Corptech

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button