जांजगीर चाम्पा

बिना अनुमति सिवनी सरपंच ने पटवाया राखड़ पानी भरने से दलदल में फंस रहे मवेशी….

जांजगीर चाम्पा – 19 जुलाई 2022

ग्रामीणों ने कलेक्टर जिला पंचायत सीईओ और एसडीएम से की शिकायत

चाम्पा के समीपस्थ ग्राम पंचायत सिवनी में बिना अनुमति के सरपंच द्वारा राखड़ पाटा गया हैं। राखड़ पाटने से गांव के मवेशियों को परेशनी हो रही है। राखड़ में पानी भरने से दलदल बन गया है, जिसमें मवेशी फंस रहे है और उनकी जान पर खिलवाड़ हो रहा है। जिसकी शिकायत ग्रामीणों ने कलेक्टर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और एसडीएम सहित अन्य अधिकारियों से करते हुए कार्यवाही की मांग की है।

गौरतलब है कि ग्राम पंचायत सिवनी चांपा के सरपंच द्वारा गांव के बहुत सारे खाली जगह डबरी, गुरुवा, तालाब एवं सड़क के किनारे पर प्लाटों से निकले राखड़ को पिछले डेढ़ साल से लगातार पाटा जा रहा है जिसके लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पर्यावरण विभाग एवं जिला खनिज विभाग से अनुमति नहीं लिया गया है, गुरुवा डबरी के फटने से उसमें पानी जमा नहीं हो पा रहा है। गांव का जल स्तर पर लगातार नीचे जा रहा है। जिससे पेयजल की समस्या उत्पन्न होगी।

राखड़ पाटने के बाद उसका सही तरीके से पटाई अभी भी नहीं किया गया है उस पर पर्याप्त मात्रा में मिट्टी पटाई ना होने से हवा और पानी में राखड़ के घुलने से ग्राम वासियों में अनेक प्रकार के बीमारी आशंका है। उक्त राखड़ पाटने से गांव के घुरवा बाड़ी और डबरी भी बुरा असर पड़ रहा है। जिससे सरकार की महत्वकाक्षी योजनाएं नरवा गरवा घुरवा बाड़ी फेल हो रही है।राखड़ पटाई में किए गए सरपंच द्वारा मनमानी से गांव की गुरुवा डबरी की भूमि दलदली हो गई है जिससे पशु लोग फंसे जा रहे हैं, इससे जनधन का नुकसान भी हो रहा है।

ग्रामीणों ने उक्त मामले की जांच करा कर सरपंच पर धारा 40 के तहत पद से पृथक करने की कार्यवाही की मांग की है। शिकायत करने वाले में कृष्ण कुमार, गिरिधराम राठौर, फुलचन्द राठौर, सरोज राठौर, राधेश्याम, ज्योति, रविन्द्र कुमार, सीमा धीवर, हेमा देवांगन सहित सैकड़ो ग्रामीण शामिल हैं।

बिना अनुमति सिवनी सरपंच ने पटवाया राखड़ पानी भरने से दलदल में फंस रहे मवेशी.... - Console Corptech

Related Articles

Back to top button