जांजगीर चाम्पा

प्रभारी मंत्री ओपी चौधरी ने किया वाट्सएप्प चैटबॉट संवाद 24×7 का शुभारंभ…

आमनागरिक वाट्सएप्प नंबर 7970001634 पर किसी भी समस्या, मांग एवं सुझाव की दे सकेंगे जानकारी

वाट्सएप्प के माध्यम से भी होगा जिलेवासियों की समस्याओं का समाधान

कलेक्टर  आकाश छिकारा की विशेष पहल पर तैयार किया गया चैटबॉट

जांजगीर-चांपा 21 जून 2024

वित्त मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री ओपी चौधरी ने जिला स्तरीय अधिकारियों की विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान वाट्सएप्प चैटबॉट संवाद 24×7 का शुभारंभ किया। इस दौरान कलेक्टर आकाश छिकारा, पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला, सहायक कलेक्टर दुर्गाप्रसाद अधिकारी, जिला पंचायत सीईओ गोकुल रावटे, अपर कलेक्टर एसपी वैद्य सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।


इस चैटबॉट के माध्यम से वाट्सएप्प नम्बर 7970001634 पर हाय या हेलो लिखकर मैसेज भेजने पर चैटबॉट स्वतः ही उपयोगकर्ता से उनका नाम पता और सवाल पूछने लगता है। मैसेज में नाम इत्यादि की जानकारी दर्ज करने उपरांत किसी भी विभाग से संबंधित मांग, समस्या या सुझाव के बारे में जानकारी दर्ज करने का अवसर देता है। जानकारी दर्ज करने के पश्चात उपयोगकर्ता का समस्या-सुझाव सीधे संबंधित विभाग के पास पोर्टल के माध्यम से चला जाता है। साथ ही उपयोगकर्ता को इसकी पावती भी उसी वाट्सएप्प नम्बर पर स्वतः ही प्राप्त हो जाती है। चैटबॉट के माध्यम से प्राप्त समस्या, सुझावों को संबंधित विभाग द्वारा निराकरण किया जायेगा। साथ ही इसकी जानकारी उपयोगकर्ता को तय समय में दी जायेगी। चैटबॉट प्रारंभ हो जाने से दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले ग्रामीणों को कार्यालय जाए बिना ही किसी भी समस्या-सुझावों का निराकरण करवाने में सुविधा होगी। साथ ही बार-बार कार्यालय भी नहीं जाना पड़ेगा।

कलेक्टर ने चैटबॉट के प्रकरणों को समय सीमा में निराकरण करने का दिए निर्देश

इस संवाद चैटबॉट का उद्देश्य बिना परेशानी एवं भागदौड़ के लोगों की समस्याओं का समाधान करना है। यह चैटबॉट कलेक्टर श्री आकाश छिकारा की दूरगामी सोच और विशेष पहल पर तैयार किया गया है। चैटबॉट से प्राप्त समस्याओं के निराकरण की लगातार मॉनिटरिंग भी की जाएगी। जिससे लोगों को तेजी से उनकी समस्याओं का समाधान मिल पायेगा। कलेक्टर ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि संवाद चैटबॉट के माध्यम से वाट्सएप्प नम्बर 7970001634 पर अपनी समस्याओं से जिला प्रशासन को जरूर अवगत कराये। जिससे उन्हें कार्यालय आने की जरूरत नहीं पड़ेगी और घर बैठे वाट्सएप्प के माध्यम से ही उनकी समस्याओं का समाधान हो जायेगा। कलेक्टर ने सभी अधिकारी-कर्मचारियों को चैटबॉट के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का तय समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिये।

Related Articles

Back to top button

Discover more from Ambey News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading