बेरोजगारों एवं किसानों सहित सभी वर्गों के लिए “भरोसे का बजट” – जय थवाईत,,,

जांजगीर चाम्पा – 06 मार्च 2023

आज का बजट सही मायने में “भरोसे का बजट” साबित हो रहा है।छत्तीसगढ़ माडल को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है। छग की जनता से किए गए वादों को पूरा करने बाधाओं के बीच निर्णय पर अडिग रहे। राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत की गई।आज बजट पेश को लेकर नपाध्यक्ष जय थवाईत ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विधानसभा में बजट पेश किया। यह सीएम बघेल के कार्यकाल का अंतिम बजट है। इस दौरान सीएम ने सरकार की उपलब्धियां गिनाई। इसके साथ राज्य की आर्थिक स्थिति का सर्वेक्षण भी पेश किया। सीएम ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की।पिछला बजट मुख्यमंत्री भूपेश बघेल गोबर से बने बैग में लेकर पहुंचे थे। बैग पर गोमय बसते लक्ष्मी लिखा हुआ था। इसे रायपुर नगर निगम के गोकुलधाम गोठान की महिलाओं ने बनाया था। बैग का हैंडल और कार्नर कोंडागांव के बस्तर आर्ट के कलाकारों ने तैयार किया था।

थवाईत ने कहा कि छत्तीसगढ़ी संस्कृति के रंग से रंगे बैग को लेकर बजट पेश करने पहुंचे सीएम भूपेश बघेल ने बेरोजगारों के लिए पिटारा खोल दिया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सदन में वर्ष 2023-24 का बजट प्रस्तुत करते हुए बड़ी घोषणा की।18 से 35 वर्ष के बेरोजगार युवा जिनके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख से कम उन्हें 25 सौ रुपये बेरोजगारी भत्ता की घोषणा। बेरोजगारी भत्ते के लिए 250 करोड़ का प्रावधान। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को हर महीने 10 हजार रुपये मिलेगा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का भत्ता 6500 से बढाकर 10 हजार किया गया। आंगनबाड़ी सहायिकाओं का 3550 से बढ़ाकर 5 हजार किया गया।

101 नवीन स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जाएंगे। मनेंद्रगढ़ ,जांजगीर-चांपा, कवर्धा और गीदम में नए मेडिकल कालेज खुलेंगे। स्कूलों में रसोइयों का मानदेय 1500 रुपये से बढ़ाकर अब 1800 रुपये किया गय है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत 25000 रुपये सहायता राशि बढ़ाकर अब 50000 रुपये का प्रावधान है। ग्रामीण क्षेत्रों में औद्योगिक पार्क की तर्ज पर शहरों में भी औद्योगिक पार्क बनाए जाएंगे। ग्राम पटेलों का मानदेय अब 3000 रुपये किया गया। होमगार्ड का भी मानदेय बढ़ाया गया। निराश्रित पेंशन की राशि 300 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये किया गया।

Related Articles

Back to top button

Discover more from Ambey News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading