बिलासपुर

रविवार शाम को दो मालगाड़ी हुई दुर्घटनाग्रस्त,पहली दुर्घटना चाम्पा में,, कई ट्रेनों का परिचालन प्रभावित,, देखे खबर,,,,

बिलासपुर 06 जून 2022 –

बिलासपुर रेलवे जोन के लिए रविवार का दिन हादसा भरा रहा। शाम 5:45 बजे चाम्पा के आगे बालपुर में मालगाड़ी पटरी से उतर गई। इसके बाद शाम 6:35 बजे जोनल स्टेशन के आरआरआइ केबिन के सामने एक मालगाड़ी (बीसीएन) के तीन वैगन गिर गए। मिडिल लाइन की इस घटना में ओएचई तार व खंभे भी क्षतिग्रस्त हुए। सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी देर रात तक घटनास्थल पर मौजूद रहे। उतरे वैगनों को पटरी पर लाने के लिए जद्दोजहद जारी रही।

बालपुर रोड में खाली मालगाड़ी के एक वैगन के आगे के पहिए बेपटरी हो गए। इस घटना के चलते चांपा से कोरबा रेलमार्ग बंद हो गया। इतना ही नहीं ट्रेनों का परिचालन भी बाधित रहा। इसके बाद स्टेशन में आरआरआइ केबिन के सामने बड़ी घटना हुई है। दुर्ग-भिलाई जामुल से सीमेंट लोड मालगाड़ी (बीसीएन) कोसिपुर रोड सियालदा जा रही थी। शाम 6:35 बजे जोनल स्टेशन के यार्ड में पहुंची और इसके बाद मिडिल लाइन से प्लेटफार्म पांच की लाइन पर जा रही थी। इस बीच इंजन के बाद तीनों वैगन के सभी पहिए एक बाद एक पटरी छोड़कर स्लीपर व गिट्टी पर दौड़ने लगे।

हालांकि तत्काल मालगाड़ी खड़ी हो गई। लेकिन इस बीच एक ओएचई खंभा और तार पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। इसके लगातार चिंगारी भी उठी। साथ ही पहिए उतरने के कारण इतनी तेज आवाज आई कि प्लेटफार्म में खड़े यात्री दहशत में आ गए। सबसे हैरानी की बात यह है कि जहां से ट्रेनों का परिचालन होता है, उनकी लाइन व दिशा तय होती है। यह घटना ठीक आरआरआइ केबिन के सामने हुई।

घटना के बाद रेलवे में हड़कंप मच गया। दरअसल एक घंटे चांपा से कोरबा जाने वाले रेलमार्ग के बालपुर स्टेशन में मालगाड़ी पटरी से उतर गई थी। इसे लेकर रेलवे में अफसर परेशान थे और लाइन सामान्य करने के लिए जद्दोजहद चल रही थी। अभी इस पटरी से उतरी मालगाड़ी चढ़ी नहीं थी कि दूसरा हादसा हो गया। दोनों ही घटना में एक बात तो तय है कि बिलासपुर रेल मंडल में मालगाड़ी हो या ट्रेनों का परिचालन सुरक्षित नहीं है। वैगन से लेकर पटरियों की मरम्मत नहीं होती और न पैट्रोलिंग हो रही है।

आरआरआइ केबिन के सामने की इस घटना की वजह से ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह प्रभावित हुआ। बिलासपुर से रायपुर जाने वाली लोकल ट्रेन को अचानक रेलवे स्टेशन में ही रद कर दी गई। जबकि उस समय ट्रेन में यात्री मौजूद थे। इतना ही नहीं राजेंद्र नगर से दुर्ग जाने वाली साउथ बिहार एक्सप्रेस को बिलासपुर से दुर्ग तक पैसेंजर बना दिया गया। इसकी वजह से जिन यात्रियों का रिजर्वेशन था, उन्हें दिक्कत हुई।

बालपुर की घटना के चलते भी ट्रेनों का परिचालन प्रभावित रहा। 08746 रायपुर-कोरबा मेमू को चांपा रेलवे स्टेशन में ही रोक दी गई। यात्रियों को इस ट्रेन की सुविधा चांपा से कोरबा के मध्य नहीं मिली। 06 जून को बिलासपुर से रायपुर के लिए छूटने वाली 08745 कोरबा-रायपुर ट्रेन बिलासपुर से रायपुर के लिए रवाना होगी। यात्रियों को इस ट्रेन की सुविधा कोरबा-बिलासपुर के मध्य नहीं मिलेगी।

रविवार शाम को दो मालगाड़ी हुई दुर्घटनाग्रस्त,पहली दुर्घटना चाम्पा में,, कई ट्रेनों का परिचालन प्रभावित,, देखे खबर,,,, - Console Corptech

Related Articles

Back to top button