जांजगीर चाम्पा

आकांक्षा कार्यक्रम: जिला प्रशासन द्वारा राष्ट्रीय स्तर की मेडिकल, इंजीनियरिंग परीक्षा सहित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की कराई जा रही तैयारी,,,

वर्ष 2021-22 मे 6 विद्यार्थी आईआईटी एडवांश में हुए क्वालिफाई

कलेक्टर ने जिले के युवाओं को बेहतर शिक्षा, रोजगार और स्वरोजगार उपलब्ध कराने के दिए निर्देश

जांजगीर-चांपा 24 अगस्त 2022

जिला प्रशासन द्वारा जिले के युवाओं को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने, रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ने के लिए हर संभव पहल किया जा रहा है। इसी कड़ी में आकांक्षा कार्यक्रम के तहत वर्ष 2021-22 मे 6 विद्यार्थियों का चयन आईआईटी एडवांश के लिए हुआ है। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने जिले के युवाओं को बेहतर शिक्षा, रोजगार और स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए संबंधित विभागों को आवश्यक कार्य करने के निर्देश दिए हैं।

जिला रोजगार अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला प्रशासन जांजगीर-चांपा द्वारा वर्ष 2018-19 से जिले के अर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय स्तर की मेडिकल एवं इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा आईआईटी-जेईई, मेंस एडवांस, नीट की तैयारी के लिए आकांक्षा आवासीय विद्यालय संचालित किया जा रहा है। जिसमें छात्र-छात्राओं को कक्षा 11वीं और 12वीं के साथ-साथ निःशुल्क आवासीय प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक वर्ष मेडिकल (नीट) के लिए 10 और इंजीनियरिंग (आईआईटी-जेईई, मेंस एडवांस) के लिए 40 सीटों पर लिखित परीक्षा के माध्यम से जिला स्तरीय चयन समिति द्वारा चयन किया जाता है। आकांक्षा कार्यक्रम के तहत आईआईटी और नीट परीक्षा में अर्हता प्राप्त कर सत्र 2020-21 में 1 विद्यार्थी का नीट में चयन और कुल 28 विद्यार्थियों में से 4 विद्यार्थी एनआईटी और शेष शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय में चयनित हो चुके हैं। इसी प्रकार सत्र 2019-20 में कुल 30 विद्यार्थियों में से 02 आईआईटी 10 एनआईटी और शेष शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय के लिए और वर्ष 2018-19 में कुल 16 विद्यार्थियों में से 04 एनआईटी और शेष शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय के लिए चयनित हो चुके हैं। जिला प्रशासन द्वारा डीएमएफ मद से छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय स्तर की मेडिकल, इंजीनियरिंग परीक्षा, नीट, आईआईटी-जेईई के साथ-साथ पीएससी, व्यापम, रेलवे, बैंकिंग आदि की निशुल्क तैयारी जिला मुख्यालय में कराई जा रही है। जिससे जिले के छात्र-छात्राएं लाभान्वित हो रहे हैं।

Related Articles

Back to top button