जांजगीर चाम्पा

ऑपरेशन राहुल – 90 घंटे से फंसे राहुल को अब तक नहीं निकाला जा सका, चट्टान तोड़ने में जुटी रेस्क्यू टीम,,, देखे पूरी खबर

जांजगीर चाम्पा -14 जून 2022

जांजगीर-चांपा जिले के मालखरौदा ब्लॉक के पिहरिद गांव में बोरवेल के लिए खोदे गए गड्ढे में फंसे हुए राहुल को 90 घंटे हो चुके हैं। उसको बचाने का प्रयास प्रशासन, सेना और NDRF की टीम कर रही है। अब वे राहुल के काफी करीब हैं, लेकिन पथरीली जमीन में चट्‌टान फिर बाधा बनकर सामने है। उसे तोड़ने का काम जारी है। फिलहाल बड़ी मशीनों को वहां से हटाकर अब ड्रिल किया जा रहा है। अभी भी बच्चे को बाहर निकालने में वक्त लग सकता है।

NDRF की टीम ने देर रात टनल बनाने का काम पूरा कर लिया था। राहुल ऊपर की ओर फंसा है। ऐसे में अब नीचे से 4 फीट खुदाई और की जा रही है। इसी रास्ते में बड़ी चट्टान आ गई है। ड्रिल के बाद उसे मैनुअल तरीके से काटा जा रहा है इसके लिए VLC .यानी विक्टिम लोकेशन कैमरे की मदद ली जा रही है। इसकी मदद से दीवार या चट्टानों के पार देखा और आवाजों को सुना भी जा सकता है।

राहुल की जान को फिलहाल खतरा नहीं


सोमवार की देर रात कलेक्टर जितेंद्र शुक्ला ने बताया था कि राहुल शाम से बेहतर हालत में है। उसकी सांसें भी ठीक चल रही हैं। बच्चे की जान को खतरा नहीं है। अब हम कह सकते हैं कि अंतिम पड़ाव में पहुंच चुके हैं। अगर कोई बड़ी चट्‌टान नहीं आई और अंदर ठीक रहा तो एक घंटे में बच्चे को निकाल लेंगे। हालांकि, मंगलवार सुबह से उसकी सेहत को लेकर कोई अपडेट नहीं है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर कहा कि मामला संवेदनशील है, इसलिए रेस्क्यू टीम सावधानी से आगे बढ़ रही है। चट्टानों का मुकाबला हम अपने फौलादी इरादों से कर रहे हैं। दूसरी ओर प्रशासन ने आसपास के 200 मीटर एरिया को खाली कराकर बैरिकेडिंग कर दी है। अब वहां पर किसी को जाने नहीं दिया जा रहा है।

कॉरिडोर बनाया गया, अपोलो में भर्ती करेंगे


राहुल को निकालकर अस्पताल तक ले जाने की पूरी तैयारी हो गई है। राहुल को बाहर लाते ही एंबुलेंस से बिलासपुर लेकर जाएंगे। जहां अपोलो अस्पताल में उसे भर्ती किया जाएगा। मुख्यमंत्री के निर्देश पर राहुल को रेस्क्यू के बाद ग्रीन कॉरिडोर बनाकर ले जाने का काम पूरा हो गया है। अब बस उसके बाहर आने का इंतजार है। इसे लेकर मेडिकल टीम को अलर्ट कर दिया गया है।

ड्रिल के बाद मलबा हटाते हुए रेस्क्यू टीम

Related Articles

Back to top button