अक्षय तृतीया पर बन रहा तीन राजयोग, सोने के अलावा इन चीजों की खरीदारी से भी मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का दिन मांगलिक कार्यों के लिए बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा की जाती है। इस साल अक्षय तृतीया 03 मई को है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना बेहद शुभ होता है। इसके पीछे की धार्मिक मान्यता ये है कि इस दिन प्राप्त धन एवं संपत्ति बेहद ही लाभकारी होते हैं। कहा जाता है कि इस दिन खरीदी गई चीजें लंबे समय तक चलती हैं और शुभ फल देती हैं। वैसे तो इस दिन सोना खरीदना बहुत शुभ होता है, लेकिन यदि किसी वजह से आप सोना नहीं खरीद पा रहे हैं, तो कुछ और चीजें भी हैं, जिन्हें खरीदने से घर में सुख-समृद्धि आती है। साथ ही ये चीजें भी मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की कृपा दिलाती हैं। आज आपको बताते है कि सोने के अलावा किन चीजों की ख़रीददारी अक्षय तृतीया पर कर मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते है

कौड़ी: धर्म शास्त्रों के अनुसार, मां लक्ष्मी को कौड़ी बेहद प्रिय हैं। ऐसे में अक्षय तृतीया के अवसर पर कौड़ी खरीदकर मां लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करें। साथ ही इस दिन मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें और अगले दिन कौड़ी को लाल कपड़े में लपेटकर अपनी तिजोरी में रख लें।

जौ: मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन यदि सोना नहीं खरीद पा रहे हैं, तो इस दिन आप जौ खरीद सकते हैं। शास्त्रों की मानें तो जौ खरीदना भी सोना खरीदने जैसा शुभ माना गया है। इस दिन खरीदे गए इस जौ को भगवान विष्णु के चरणों में अर्पित कर दें, फिर उसे लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रखें। इससे आपके घर में धन-दौलत की बढ़ोतरी होगी

श्रीयंत्र: अक्षय तृतीया पर सोना नहीं खरीद पर रहे तो इस दिन श्रीयंत्र खरीदना भी बेहद शुभ माना गया है। मान्यता है कि घर में श्रीयंत्र लाने के लिए अक्षय तृतीया का दिन सबसे शुभ होता है। इस दिन श्रीयंत्र की विधि-विधान से स्थापना करें।

दक्षिणावर्ती शंख: अक्षय तृतीया के दिन आप दक्षिणावर्ती शंख भी खरीद सकते हैं। दक्षिणावर्ती शंख मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय माना जाता है। कहा जाता है कि इसे घर में रखने से हमेशा सुख-समृद्धि का वास रहता है।

घड़ा: इसके अलावा अक्षय तृतीया के अवसर पर घड़ा खरीदना भी बहुत शुभ होता है। इस दिन घड़ा खरीद कर घर में रखना और शरबत से भरकर दान करना दोनों ही शुभ है।

अक्षय तृतीया पर तीन राजयोग: इस दिन सुखों के प्रदाता शुक्र अपनी उच्च की राशि मीन में रहकर मालव्य राजयोग का निर्माण करेंगे। वहीं, गुरु के मीन राशि में होने से हंस राजयोग और शनि के अपने घर में होने से शश राजयोग बनेगा। अक्षय तृतीया पर ग्रहों की ऐसी स्थिति बहुत शुभ मानी जा रही है। ऐसे अबूझ मुहूर्त में आप किसी भी समय मांगलिक कार्य कर सकते हैं. सोना, चांदी, घर, जमीन, दुकान, वाहन या प्रॉपर्टी की खरीदारी कर सकते हैं।

पूजा के लिए शुभ मुहूर्त

सुबह 05 बजकर 39 मिनट से दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक।

सोना-चांदी खरीदने का शुभ मुहूर्त- सुबह 05 बजकर 39 मिनट से अगले दिन सुबह 05 बजकर 38 मिनट तक।

Related Articles

Back to top button

Discover more from Ambey News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading