जांजगीर चाम्पा

चौपाल में अपनी समस्याओं को रखने ग्रामीणों में दिख रही उत्साह’कलेक्टर के निर्देशन में अपर कलेक्टर ने किया चौपाल का निरीक्षण,,,   

 जांजगीर-चाम्पा 31 मई 2022

कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला के निर्देशन में जांजगीर चाम्पा जिले के सभी ग्राम में चौपाल के माध्यम से ग्रामीणों की समस्याएं सुनी जा रही है। तीन दिवसीय इस शिविर के दूसरे दिन आज भी ग्रामीणों  ने अपना आवेदन दिया।

कलेक्टर के निर्देशन में अपर कलेक्टर राहुल देव ने सुबह से ही बलौदा ब्लॉक के जावल, नवागढ़ के सिवनी, पाली सहित अन्य ग्रामों में आयोजित चौपाल का निरीक्षण किया। उन्होंने ग्रामीणों से भी  मुलाकात कर समस्याएं जानी और चौपाल में उपस्थित अधिकारियों के समक्ष अपना आवेदन प्रस्तुत करने कहा।


कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला की पहल से जिले के प्रत्येक गांवों में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुलझाने का प्रयास किया जा रहा है। तीन दिवसीय इस आयोजन के आज दूसरे दिन चिन्हांकित ग्रामों में चौपाल लगाया गया। बम्हनीडीह ब्लॉक के कुम्हारी खुर्द में ग्रामीणों को राजीव गाँधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना अंतर्गत किसानों को प्रमाणपत्र का वितरण किया गया। ग्राम स्तर पर आयोजित चौपाल में प्राप्त सभी आवेदनों का संकलन कर संबधित विभाग को प्रेषित कर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। जिला स्तरीय अधिकारी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को चौपाल के आयोजन और संबंधित ग्रामों की समस्या से लेकर प्राप्त आवेदनों की जानकारी हेतु नोडल अधिकारी बनाया है। इसके अलावा सहायक नोडल अधिकारी, ग्राम प्रभारी भी बनाये गये हैं।

चौपाल का आयोजन 1 जून तक किया जाएगा।


कलेक्टर की इस पहल की ग्रामीणों ने सराहना करते हुए कहा कि अधिकारियों की टीम आने और समस्याओं को लेकर आवेदन लिए जाने से उन्हें भरोसा है कि जल्द ही उनकी समस्याओं का उचित निराकरण होगा। डभरा ब्लॉक के ग्राम किरारी की तिहारिन बाई और  भक्तुराम ने कहा कि अपनी समस्या को लेकर उन्हें कार्यालय या अधिकारी के पास नहीं जाना पड़ रहा है। इससे उन्हें आर्थिक नुकसान नहीं हो रहा है। समय और आने-जाने का खर्च भी बच रहा है। कोटमी के चाम्पा लाल महंत ने बताया कि वह आवास के लिए आवेदन दे रहा है। ऐसा लग रहा है कि यह समस्या जल्दी ही निराकृत हो जाएगी। इसी तरह रामवती अपनी बहू अंजनी का नाम राशन कार्ड में जुड़वाने के लिए पहुंची थी। गांव -गाँव लग रहे इस चौपाल के संबंध में ग्रामीणों को जानकारी देने के लिए अधिकारियों का दल गांव का भ्रमण करते है। कलेक्टर द्वारा बनाये गये नोडल अधिकारी, सहायक नोडल अधिकारी और ग्राम प्रभारी, स्थानीय मैदानी कर्मचारियों, मितानीनों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ ग्राम स्तर पर भ्रमण कर आधारभूत जानकारी जुटाई जाती है। इसके साथ ही वे ग्रामीणों को चौपाल की जानकारी देते हैं।


आम नागरिकों के लिए है चौपाल, लाभ उठाएं – कलेक्टर


कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने चौपाल को आम नागरिकों के लिए बताते हुए सभी को इसका लाभ उठाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि राज्य शासन की योजनाओं का लाभ जरूरतमंद और पात्र ग्रामीणों को मिले यहीं चौपाल की प्राथमिकता है। राज्य शासन की फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी के साथ व्यापक प्रचार-प्रसार भी सुनिश्चित की जा रही है। जो भी आवेदन प्राप्त होंगे, उसका उचित निराकरण किया जायेगा।

चौपाल में अपनी समस्याओं को रखने ग्रामीणों में दिख रही उत्साह’कलेक्टर के निर्देशन में अपर कलेक्टर ने किया चौपाल का निरीक्षण,,,    - Console Corptech

Related Articles

Back to top button