चाम्पा

निराला साहित्य मंडल ने मनाई महाकवि तुलसीदास जी की जयंती

चाम्पा – 10 अगस्त 2022

साहित्य सेवा के क्षेत्र में 1961 से अनवरत संचालित अग्रणी एवं प्राचीनतम साहित्य संस्थान निराला साहित्य मंडल चांपा द्वारा धीरेंद्र वाजपेयी डी बी वेंचर्स के गौरव पथ स्थित सभागार में तुलसी जयंती पर एक समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्यअतिथि हरिभूमि के शैलेश शर्मा थे। प्रवक्ता के रूप में भागवत भूषण पंडित दिनेश दुबे एवं मंडल के मुख्य संरक्षक पंडित हरिहर प्रसाद तिवारी उपस्थित थे।

महाकवि तुलसीदास जयंती अवसर पर मंडल एवं नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष राजेश अग्रवाल एवं कार्यकारी अध्यक्ष पंडित धीरेंद्र वाजपेयी मंचासीन थे। कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्य अतिथि, मुख्य संरक्षक, अध्यक्ष महोदय, कार्यकारी अध्यक्ष एवं मंडल के सभी सदस्यों के द्वारा मां सरस्वती, गोस्वामी तुलसीदास,सूर्यकांत त्रिपाठी निराला, स्वर्गीय मोहनलाल वाजपेयी जी के तैल चित्र पर माल्यार्पण कर पूजन वंदन किया गया। इसके बाद उपाध्यक्ष अखिलेश कोमल पांडेय ने समवेत स्वर में सरस्वती वंदना कराया।


अपने संचालन उद्बोधन में रविंद्र कुमार द्विवेदी ने कहा कि महाकवि तुलसीदास जी रामचरितमानस की रचना कर विश्व में अद्भुत एवं अद्वितीय कवि कहलाये।प्रवक्ता पंडित दिनेश दुबे ने कहा कि महाकवि गोस्वामी तुलसीदास जी का वांग्मय बहुत विशाल है। सत्य, शील, सौंदर्य, नीति व्यवहार भक्ति, ज्ञान, वैराग्य के हितकारी तत्व उनकी रचनाओं में समाहित है। पंडित हरिहर प्रसाद तिवारी ने कहा कि महाकवि गोस्वामी तुलसीदास ने कुसंग और सत्संग को विभिन्न प्रकार की घटनाओं के माध्यम से प्रकट किया है। उन्होंने कुसंग को विनाश का हेतु सिद्ध किया है। मुख्य अतिथि पं शैलेश शर्मा ने कहा कि घोर अव्यवस्था अशांति एवं निराशा के वातावरण काल में तुलसीदास जी के आदर्श और सिद्धांत ही उसे महान और लोगों के बीच पूज्यनीय बनाते हैं।

डी बी वेंचर्स के संचालक एवं कार्यकारी अध्यक्ष धीरेंद्र बाजपेयी ने तुलसीदास जी के जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए कहां की तुलसीदास जी का बाल्यकाल अत्यंत कष्टप्रद रहा। पत्नी की प्रेरणा से वे गोस्वामी तुलसीदास बनकर राम चरितमानस जैसे ग्रन्थ की रचना की। तुलसीदास जी की भक्ति और उनके आदर्शों की व्याख्या करना अत्यंत कठिन है। इस अवसर पर मंडल के प्रवक्ता नागेंद्र गुप्ता, उपाध्यक्ष अखिलेश कोयल पांडेय, वरिष्ठ उपाध्यक्ष पंडित राम गोपाल गौराहा एवं रविंद्र द्विवेदी ने तुलसीदास जी के जीवन चरित्र, साहित्यिक अवदान पर अपना रोचक एवं सारगर्भित याख्यान प्रस्तुत किए।
इस अवसर पर डीबी वेंचर्स ग्रुप की ओर से निराला रचित सरस्वती वंदना एवं नंदा बुक डिपो के संचालक पार्षद नागेंद्र गुप्ता द्वारा प्रदत हनुमान चालीसा एवं सुंदरकांड का वितरण सभी उपस्थितों में किया गया। कार्यक्रम का काव्यमय संचालन मंडल के प्रधान सचिव रविंद्र कुमार द्विवेदी ने एवं अंत में आभार प्रदर्शन डी बी वेंचर्स के संचालक एवं मंडल के कार्यकारी अध्यक्ष धीरेंद्र वाजपेयी ने किया। स्वल्पाहार के आमंत्रण के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।


इस अवसर पर निराला साहित्य मंडल के प्रबंध कार्यकारिणी सदस्यगण एवं राजेन्द्र टेकू देवांगन, टेडीबी वेंचर्स ग्रुप के अजय शर्मा, शंकर शर्मा, नरेंद्र शर्मा, कमल महंत,माही थवाईत,सहित साहित्य प्रेमी उपस्थित थे।उक्ताशय की जानकारी मंडल के प्रधान सचिव रविन्द्र कुमार द्विवेदी ने दी है।

Related Articles

Back to top button