जांजगीर चाम्पा

चाम्पा अवैध कोल डिपो से 34 ट्रेलर कोयला जप्त कीमत लगभग 40 लाख,खनिज विभाग की बड़ी कार्यवाही,,देखे पूरी खबर

जांजगीर चाम्पा – 24 जून 2022

चाम्पा थाना क्षेत्र के ग्राम उच्चभिट्ठी गांव में अमझर‎ प्लांट के सामने अवैध रूप से संचालित कोल डीपो पर खनिज विभाग की टीम ने छापेमार कार्यवाई की है। छापेमारी मे लगभग 34 ट्रेलर कोयला जब्त किया गया है जिसकी कीमत लगभग 40 लाख बताई जा रही है हालांकि जब्त कोयले का ग्रेड चेक करने के बाद कीमत का सही अंदाजा लगाया जा सकेगा ऐसा सहायक खनिज अधिकारी आरके सोनी ने कहा है।

आपको बता दे चांपा थाना क्षेत्र के उच्चभिट्ठी गांव में अवैध रूप से कोल डीपो बनाकर कोयला डंपिंग करने की शिकायत प्रशासन को मिली थी जिसके बाद कलेक्टर जितेन्द्र शुक्ला के निर्देश पर खनिज विभाग को कार्यवाई के लिए निर्देशित किया गया। कलेक्टर से निर्देश मिलने के बाद खनिज विभाग की टीम ने अवैध कोल डीपो पर छापा मारा जहॉ से खनिज विभाग की टीम को भारी मात्रा‎ में कोयला भी मिला

टीम के छापा‎ मारते ही वहां तैनात डिपो के‎ कर्मचारी भाग निकले। टीम को डिपो में जेसीबी और ट्रक‎ भी मिला। कार्यवाई के बाद विभागीय टीम ने अवैध कोल डीपो के आफिस को सील कर दिया है और डीपो का पूरा कोयला उठाकर कलेक्ट्रेक के पीछे डंपिंग यार्ड में रखवा दिया है।

खनिज विभाग के सूत्रों के अनुसार‎ अवैध कोल डिपो संचालन करने वाले लोगों को‎ किसी प्लांट में कोयला ट्रांस्पोर्टिंग का‎ काम मिला हुआ है। वे खदान से सीधे‎ गाड़ी में कोयला भरते हैं और‎ संबंधित प्लांट में खाली न कर‎ पहले उसे पहले डिपो में लाते है‎ और यहां गाड़ी से आधा कोयला‎ निकालकर उसमें राखड़ व बजरी‎ मिलाकर फिर उस प्लांट में जाकर‎ खाली करते हैं इस तरह से उन्हें‎ आधे कोयले फ्री में मिल जाता है।‎ बताया जा रहा है‎ कि कोयला के अवैध संग्रहण की‎ भनक कोयला सप्लाई करने वाले‎ ट्रांसपोर्टर को लग गई और वे‎ गाड़ियों का पीछा करते इस अवैध‎ कोल डिपो तक पहुंच गए। इसके‎ बाद उन्होंने खनिज विभाग के‎ अधिकारियों को इसकी सूचना दी। जिसके बाद विभाग के अधिकारियो ने छापा‎ मारकर कार्रवाई की।

Related Articles

Back to top button