जांजगीर चाम्पा

अभियान चलाकर जिले के शत प्रतिशत पात्र लोगों का बनायें आयुष्मान कार्ड – कलेक्टर,
मतदान से पूर्व सभी आवश्यक तैयारी पूर्ण करने के दिए निर्देश…


जांजगीर-चांपा 25 अप्रैल 2023

कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेते हुए विभागीय कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर ने राज्य शासन की विशेष प्राथमिकता वाले सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के अंतर्गत जिले में किये जा रहे सर्वे के शेष रह गए परिवारों के सर्वेक्षण की समीक्षा की और शेष बचे परिवारों का सर्वेक्षण कार्य जल्द करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने बेरोजगारी भत्ता हेतु शिक्षित बेरोजगारों द्वारा प्रस्तुत किये गये आवेदनों एवं दस्तावेजों के सत्यापन कार्य और स्वीकृत बेरोजगारों के आंकड़ों की समीक्षा की और साथ ही उन्होंने इस कार्य को विशेष प्राथमिकता के निर्धारित समयावधि में पूरा करने जनपद सीईओ, सीएमओ एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि एक मई से अभियान चलाकर जिले के शत प्रतिशत पात्र लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाएं। इस योजना का लाभ प्रत्येक पात्र हितग्राहियों को मिलना चाहिए। उन्होंने जिले में जारी कुल आयुष्मान कार्ड के संख्या की जानकारी ली तथा शेष छुटे हुए पात्र लोगों की आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए।
       

अभियान चलाकर जिले के शत प्रतिशत पात्र लोगों का बनायें आयुष्मान कार्ड - कलेक्टर,<br>मतदान से पूर्व सभी आवश्यक तैयारी पूर्ण करने के दिए निर्देश… - Console Corptech

कलेक्टर ने जिले के विभिन्न मतदान केन्द्रों के सत्यापन की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये है कि मतदान से पूर्व सभी तैयारी पूर्ण कर लें। जहां-जहां मतदान होना है वहां पर प्रकाश, पानी, पेयजल, शौचालय, रैम्प के साथ रेलिंग के कार्यों की संयुक्त समीक्षा कर शीघ्र पूर्ण कर लें। उन्होंने जिले के स्वसहायता समूह की सभी महिलाओं, पात्र युवाओं और ऐसे स्कूली बच्चे जो वोटर आईडी कार्ड बनाये जाने की पात्रता रखते हैं उन सभी का निर्धारित समय सीमा के भीतर वोटर आईडी कार्ड सघन अभियान चलाकर बनाए जाने के निर्देश दिए हैं।
     

कलेक्टर चौधरी ने गोधन न्याय योजनांतर्गत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए जिले के सक्रिय गौठान, गोबर खरीदी, गौमूत्र खरीदी, गौठानों में मल्टीएक्टिविटी कार्य, मनरेगा कार्यों की प्रगति रिपोर्ट, वर्मी खाद विक्रय सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं की विस्तार से जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गौठान की बेसिक निर्माण कार्य जो पूर्ण हो चुके हैं, उसमें गोबर खरीदी प्रारंभ करें। कलेक्टर ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जल जीवन मिशन के कार्यों में लापरवाह ठेकेदारों को समयसीमा में गुणवत्तापूर्ण कार्य करवाएं अथवा नोटिस देकर कार्यवाही करें। बैठक में कलेक्टर ने सभी सीएमओ को सभी वार्डों में मलेरिया, डेंगू बीमारियों के खतरों को देखते हुए बारिश से पहले शहर के नालियों को सफाई के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में केसीसी, अमृत सरोवर के कार्य, क्रेडा के कार्यों, सड़क निर्माण, हमर लैब, धन्वन्तरी योजना, स्वास्थ्य सुविधा, खाद, पेंशन, केवाईसी, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के कार्य, मनरेगा, मुख्यमंत्री जतन योजना, भवन अनुज्ञा, लोक सेवा गारंटी, लंबित प्रकरणों के निराकरण, निर्माण कार्यों के अद्यतन स्थिति सहित अन्य विभिन्न विषयों पर विस्तार से जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर एस पी वैद्य, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button

Discover more from Ambey News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading