रायपुर

छत्तीसगढ़ डिग्री इंजीनियर्स एसोसिएशन एवं संयुक्त अभियंता संघ ने उत्साह के साथ मनाया अभियंता दिवस…

रायपुर- 16 सितम्बर 2023

प्रख्यात सिविल इंजीनियर भारत रत्न मोक्ष कुंडम विश्वेश्वरैया का 163वी जयंती राजधानी रायपुर में अभियंता दिवस के रूप में इंजीनियरों के द्वारा बड़े ही उत्साह के साथ मनाया गया। कार्यक्रम सुबह 9.45 भारत रत्न मोक्षगुण्डम विश्वेश्वरैया चौक रायपुर सिविल लाइंस स्थित मूर्ति में माल्यार्पण कर उनके अमूल्य योगदान को अभियंताओं एवम अतिथियों द्वारा याद किया गया। एमवी विश्वेश्वरैया के जीवन पर आधारित छोटे छोटे प्रेरक विभिन्न किस्से बताए गए। मुख्य अतिथि शैलेश नितिन त्रिवेदी द्वारा अभियंताओं को राष्ट्र निर्माण में सबसे अग्रणी सिपाही बताया गया तथा अभियंताओं का उत्साह वर्धन किया गया।अभियंताओं इस मौके पर रक्तदान शिविर का आयोजन भी बिलासा ब्लड बैंक के माध्यम से किया गया, बड़ी संख्या में अभियंताओं द्वारा रक्तदान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया गया। रात्रि के समय सुगम संगीत कार्यक्रम, क्विज कॉम्पिटिशन का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम के दौरान बहुत से अभियंताओं द्वारा अनेक प्रकार के मनमोहक प्रस्तुति दी गई। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ मुकेश कुमार वर्मा कुलपति (छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय (छःग), वही कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे डॉ एन.व्ही रमनाराव (संचालक – राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान छत्तीसगढ़) विशिष्ट अतिथि तौर पर इंजी हेमंत कुमार वर्मा (अध्यक्ष – छग राज्य विधुत नियामक आयोग रायपुर), इंजी कमल सारडा (सीएमडी – सारडा एनर्जी एंड मिनरल्स लिमिटेड रायपुर) ने कार्यक्रम में शिरकत कर इंजीनियरों को विभिन्न प्रकार के टिप्स भी दिए।

छत्तीसगढ़ डिग्री इंजीनियर्स एसोसिएशन एवं संयुक्त अभियंता संघ ने उत्साह के साथ मनाया अभियंता दिवस... - Console Corptech
रक्तदान करते इंजिनियर्स

इंजी यूके सूरज द्वारा मधुर गीत प्रस्तुति दी गई।छग डिग्री इंजीनियर एसोसिएशन के प्रांतीय महासचिव इंजीनियर मनीष राठौर द्वारा अभियंताओं के विषय पर स्वरचित मनमोहक कविता पाठ किया गया। उसके अलावा आयोजित कार्यक्रम में उनके उद्बबोधन तथा उक्त कविता की एक स्वर में सराहना की गई। उक्त कार्यक्रम में इंजीनियर आर पी साहू को उत्कृष्टता पुरुस्कार भी दिया गया।तथा इंजीनियर सुरेश को इंजीनियर ऑफ द ईयर का लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया। उक्त कार्यक्रम में छ ग डिग्री इंजीनियर एसोसिएशन की ओर से संरक्षक इंजीनियर एन.आर चौधरी,प्रांताध्यक्ष इंजीनियर शांतनु विश्वास,प्रांतीय महासचिव इंजीनियर मनीष राठौर,इंजीनियर आर पी. साहू,इंजीनियर आर एल धीवर,इंजीनियर प्रिंस अवधिया,इंजीनियर भाविन देवांगन उपस्थित रहे।

इंजीनियर्स दिवस का महत्व,

राष्ट्रीय इंजीनियर दिवस का अवसर देश में इंजीनियरों की तरफ से किए गए प्रयासों को स्वीकार करने के रूप में भी मनाया जाता है। इंजीनियरों को कठिन पढ़ाई से लेकर नौकरी के दौरान कई परेशानियों को झेलना पड़ता है। बिना इंजीनियर्स के किसी भी देश का ढांचागत विकास असंभव है। क्योंकि इंजीनियर्स के अथक प्रयासों और महान दिमाग से ही हम नई तकनिकी का प्रयोग करने में सक्षम हैं। उनके भी जीवन में विभिन्न प्रकार के उतार चढ़ाव आते हैं इसके बावजूद भी अपने काम पर डटे रहते हैं। आयोजित कार्यक्रम में इंजीनियरों को आए हुए अतिथियों ने विभिन्न प्रकार के टिप्स भी शेयर किया।

अभियंता संघ के प्रांतीय महासचिव इंजी. मनीष राठौर का कार्यक्रम में संबोधन.

Related Articles

Back to top button