जांजगीर चाम्पा

चांदी की पालकी में नागा साधुओं की अगुआई मे निकली बाबा कलेश्वर नाथ की बारात, हजारों की संख्या में थिरकते रहे भक्त,,,

जांजगीर चाम्पा – 13 मार्च 2023

रंग पंचमी के दिन छत्तीसगढ़ के महाकाल के नाम से विख्यात जांजगीर चाम्पा क्षेत्र के पीथमपुर गांव में बाबा कलेश्वर नाथ की बारात धूम धाम से निकली। अलग अलग अखाड़ों के नागा साधू भी शामिल हुए। हजारों की संख्या में लोग दूर-दूर से पहुंचे और बाबा की बारात में थिरकते रहे.

जांजगीर चाम्पा के पीथमपुर स्थित बाबा कलेश्वर नाथ पर लोगों की अगाध आस्था है. लोग बाबा कालेश्वर नाथ को कलेश हरने वाला मानते है. यही वजह है की रंग पंचमी के दिन बाबा कलेश्वर नाथ के बारात में शामिल होने के लिए दूर-दूर से लोग पहुचते है.

बारात के दौरान चाँदी से बनी विशाल पालकी में बाबा कलेश्वर नाथ को लेकर नगर भ्रमण कराया जाता है जिसके बाद हसदेव नदी के तट पर प्रतिमा को स्नान करा महाआरती की जाती है. महाआरती के बाद बाबा कलेश्वर नाथ की मूर्ति को वापस मंदिर में स्थापित किया जाता है.

बाबा कालेश्वर नाथ की ये है मान्यता

लोगों का मानना है कि रंग पंचमी के दिन कालेश्वर बाबा के दर्शन करने से कई लाभ होते हैं. इसमें सबसे बड़ा लाभ निसंतान महिलाओं को होता है. और यदि किसी को पेट की पुरानी समस्या है वह भी दूर हो जाती है. यही कारण है कि लोग यहां बड़ी संख्या में शामिल होते हैं. बारात निकालने के साथ ही रंग पंचमी के दिन से यहां 15 दिन के मेले की शुरुआत होती है.

Related Articles

Back to top button